उपायुक्त का कार्यालय
डिप्टी कमिश्नर का कार्यालय पोर्ट ब्लेयर में दक्षिण अंडमान के जिले के हेड क्वार्टर में स्थित है। कार्यालय में जिला प्रशासन पर केंद्रीय नियंत्रण है। कार्यालय लोगों की सेवा के लिए कई विकास गतिविधियों को प्रदान करता है। यह जिला i.e पोर्ट ब्लेयर, फेरगंज और लिटिल अंडमान के तहत सभी तहसीलों को भी नियंत्रित करता है। प्रशासन स्वयं को एक सिस्टामैटिक तरीके से व्यवस्थित करके लोगों के लिए सेवाएं प्रदान करता है।
जिला प्रशासन अधिकारियों :
- डिप्टी कमिश्नर (दक्षिण अंडमान)
- अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट
- सहायक कमिश्नर (निपटान)
- सहायक कमिश्नर (दक्षिण अंडमान)
- सहायक कमिश्नर (हेड क्वार्टर)
- सहायक कमिश्नर (सूचना प्रौद्योगिकी / सार्वजनिक गोपनीयता)
- तहसीलदार (विशेष कर्तव्य)
मूल्यवान और भरोसेमंद सेवाएं प्रदान करने के लिए कार्यालय की सेवा में कई आई.टी. संबंधित कार्यक्रम हैं क्योंकि यह “सूचना का अधिकार अधिनियम” लागू करता है जो लोगों के मौलिक अधिकारों में से एक है। लोगों की सेवा के लिए विभिन्न स्तर के अधिकारियों के बीच कार्य वितरित किया गया है।
जिला प्रशासन गतिविधियां | |||||||
---|---|---|---|---|---|---|---|
राजस्व कार्य | प्रवर्तन
भूमि के प्रबंधन और लेनदेन से जुड़े सभी काम
विभिन्न उद्देश्यों के लिए वन भूमि का डी-आरक्षण. भूमि अधिग्रहण अधिनियम, 18 9 4 के तहत सार्वजनिक प्रयोजन के लिए भूमि अधिग्रहण. |
||||||
कानून और व्यवस्था का रखरखाव | कानून और व्यवस्था व्यवस्था और सार्वजनिक सुरक्षा। आपराधिक प्रक्रिया संहिता, 1 9 73 में धारा 107, 133, 144 इत्यादि के तहत अन्य कार्यों को निर्वहन करना। | ||||||
आपदा प्रबंधन |
|
||||||
विकास गतिविधियों | एम पी लैड – संसद सदस्य स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम.
|
||||||
विविध गतिविधियां |
|
उपायुक्तं का कार्यालय, दक्षिण अंडमान जिले में जनता के कार्य/शिकायतो की पारदर्शी तथा मैत्रीपुर्ण निपटान हेतु इलेक्ट्रॉनिक सेवा प्रणाली महत्वपूर्ण कदम है । वेबसाइट में जिला सांख्यिकी, जिला प्रशासन द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं, नागरिकों के लिए उपयोगी किरायेदारों के भूमि रिकॉर्ड विवरण के बारे में उपयोगी जानकारी शामिल है।
हमारा प्रयास हमेशा नागरिकों के दरवाजे पर सार्वजनिक सेवाएं प्रदान करना है, हम प्रतिक्रियाओं के लिए तत्पर हैं, जिससें हम अपने प्रयासों और आगे के सुधार जारी रखने में मदद कर सकें।
श्री. अर्जुन शर्मा, आई ए एस
दक्षिण अंडमान के जिला उप आयुक्त
प्रशासन: | |||||||
---|---|---|---|---|---|---|---|
राजस्व प्रशासन: |
|
||||||
जिला मजिस्ट्रेट | कानून और व्यवस्था और सार्वजनिक सुरक्षा के रखरखाव एवं सीआरपीसी के अन्तवर्गत अन्य कार्यों का निर्वहन । | ||||||
वैधानिक कार्य: |
|
||||||
एम पी एल डी एस: संसद सदस्य स्थानीय क्षेत्र विकास योजना | विकास कार्यक्रम | ||||||
आपदा प्रबंधन: |
|
उपायुक्तु के कार्यालय (द;अ) में निम्नलिखित खंड हैं जो कार्यालय में विभिन्न प्रकार के दैनिन्दिन काम से संबंधित हैं। खंडों में शामिल हैं
- लाइसेंस अनुभाग
- स्थापना अनुभाग
- विकास अनुभाग
लाइसेंस अनुभाग
उपायुक्त का कार्यालय (द;अ) में लाइसेंस अनुभाग शस्त्र लाइसेंस, वाहन लाइसेंस, पास और परमिट आदि जैसे लाइसेंसों से संबंधित कार्य करते है है। लाइसेंस के संबंध में कुछ सेवाओं को अब कम्प्यूटरीकृत किया गया है और लोगों को कम्प्यूटरीकृत तरीके सेवा देने के लिए तैयार किया गया है।
स्थापना अनुभाग
उपायुक्तअ का कार्यालय (द;अ) में स्थापना अनुभाग कार्यालय कर्मचारियों, कार्यालयों और कार्यालयों के अन्य गोपनीय मामलों के व्यक्तिगत विवरण के साथ संबंधित है, जैसे स्थानांतरण आदेश विवरण इत्यादि। अभी इस अनुभाग को एसडीएम कार्यालय के साथ स्थाापित की गई है।.
विकास खंड
विकास खंड जिलों में विकास गतिविधियों की कार्य से संबंधित है और जिलों के विकास गतिविधियों से संबंधित सभी कार्य का ट्रैक रखता है। यह एमपीएलडीएस (संसद स्थािनीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम के सदस्य) से संबंधित कार्य से संबंधित है।